ECCE का फुल फॉर्म क्या है? ECCE Full Form In Hindi

Admin 8:22 pm

ECCE Full Form - What Is The Full Form Of ECCE In The Context Of NEP? हिंदी में ECCE का फुल फॉर्म क्या होता है? ECCE का महत्त्व (Importance) क्या है?


बच्चों के लिए प्रारंभिक शिक्षा का महत्त्व सभी जानते हैं जिसे Primary Education या Early Childhood Education के रूप में मानते हैं। ECCE इसी प्राइमरी एजुकेशन से जुड़ा है लेकिन एडवांस रूप में। ECCE का मतलब हमें अधिक विस्तृत रूप से जानने की जरुरत है।

आज का यह पोस्ट, "ECCE का फुल फॉर्म क्या है?" में आप जानेंगे कि ECCE Ka Full Form क्या होता है? हिंदी में ECCE का मतलब क्या होता है? साथ ही, English में Full Form Of ECCE तो जानेंगे ही इसके अतिरिक्त ECCE के इम्पोर्टेंस को भी समझेंगे।


ECCE का फुल फॉर्म क्या है? Full Form Of ECCE


ECCE का Full Form है - Early Childhood Care and Education. अर्थात हिंदी में ECCE को 'बाल्यावस्था पूर्व देखभाल और शिक्षा' कहा जा सकता है। 

वैश्विक स्तर पर ECCE को Early Childhood Care and Education (बाल्यावस्था पूर्व देखभाल और शिक्षा) के सन्दर्भ में ही समझा जाता है और भारत में NEP के सन्दर्भ में भी यही अर्थ इस्तेमाल होता है।

ECCE Full Form

Related Full Form In Hindi



What Is The Importance Of ECCE?


बच्चों का जन्म से लेकर 6 साल तक का जो समय है वह सर्वाधिक महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान बच्चों में शारीरिक और मानसिक विकास बहुत तेज गति से होता है। इस समय बच्चे अपने चरों तरफ के वातावरण और लोगों से सर्वाधिक प्रभावित होते हैं।

Early Childhood Care and Education (ECCE) का इस वक्त अहम् रोल हो जाता है। यह एक फाउंडेशन ऐज है जिसमें ECCE के माध्यम से बच्चों की सामाजिक, भावनात्मक, संज्ञानात्मक और भौतिक आवश्यकताओं के समग्र विकास के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाता है। 

ECCE बच्चों के दीर्घकालिक विकास और सीखने में एक सकारात्मक योगदान देता है। इसके लिए भारत में National Early Childhood Care and Education (ECCE) Policy बनाया गया है साथ ही National ECCE Curriculum Framework भी तैयार किया गया है।

मुख्य रूप से ECCE प्रोग्राम के कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएँ निम्नलिखित हैं -

  • ECCE यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक बच्चा मूल्यवान है, वह सुरक्षित और सम्मानित महसूस करता है, और वह एक सकारात्मक आत्म अवधारणा विकसित करता है।
  • प्रत्येक बच्चे की क्षमता के अनुसार उनके शारीरिक और मोटर विकास के लिए एक स्वस्थ नींव निर्माण में सक्षम हों। 
  • प्रत्येक बच्चा अच्छा पोषण दिनचर्या, स्वास्थ्य की आदतें, स्वच्छता प्रैक्टिस और स्वयं सहायता कौशल को आत्मसात करें। 
  • बच्चों को प्रभावी संचार (Communication) के लिए सक्षम करें और ग्रहणशील और अर्थपूर्ण दोनों भाषा को बढ़ावा दें।
  • इंद्रियों के विकास और एकीकरण को बढ़ावा देना। 
  • अन्वेषण, जांच और प्रयोग करने के अवसर प्रदान करके बौद्धिक जिज्ञासा को बढ़ावा दें और दुनिया भर में वैचारिक समझ विकसित करें। 
  • प्रो-सोशल स्किल, सामाजिक सक्षमता और भावनात्मक भलाई के विकास को बढ़ाना।
  • सुरुचिपूर्ण सराहना की भावना विकसित करना और रचनात्मक सीखने की प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करना।
  • सांस्कृतिक और विकासात्मक रूप से उचित व्यवहार और साथी मानवों के लिए सम्मान और प्यार के मुख्य मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देना।
  • घर से ECCE केंद्र तक औपचारिक स्कूली शिक्षा के लिए सहज परिवर्तन के समर्थ बनाना।
  • समग्र व्यक्तित्व विकास की गुंजाइश बढ़ाना।
आप ECCE की विशिष्ट जानकारी के लिए निम्न डॉक्यूमेंट को पढ़ सकते हैं - NATIONAL EARLY CHILDHOOD CARE AND EDUCATION (ECCE) CURRICULUM FRAMEWORK

Conclusion:


ECCE से संबंधित इस पोस्ट में हमने आपको ECCE का फुल फॉर्म के बारे में बतलाया है जो इस पोस्ट का मुख्य उद्देश्य है। अन्य विस्तृत जानकारी के लिए आप ऊपर दिए गए लिंक से ECCE के बारे में वृहद् ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। 

'ECCE Full Form' से संबंधित अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें।

Share This Article

Add Comments

Your comment is valuable. Please do not spam.
EmoticonEmoticon