दीक्षा का फुल फॉर्म क्या है? Diksha Full Form in Hindi

Admin 7:24 pm

Diksha Full Form: What Is The Full Form Of Diksha (दीक्षा) In Hindi? Digital Learning Platform दीक्षा फुल फॉर्म And Diksha App Advantages For Teachers


दीक्षा (Diksha) एक Digital Learning Platform है जिसे MHRD भारत सरकार ने विकसित किया है। यह Diksha Platform सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों और अभिभावकों के लिए स्कूल पाठ्यचर्या से संबंधित उपयुक्त सामग्री प्रदान करता है। 

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि दीक्षा का फुल फॉर्म क्या होता है अर्थात दीक्षा फुल फॉर्म इन हिंदी - Diksha Full Form in Hindi. साथ ही दीक्षा App और Portal की जानकारी हिंदी में आप यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। 

दीक्षा का फुल फॉर्म क्या है? Full Form Of Diksha


Diksha Ka Full Form है - Digital Infrastructure for Knowledge Sharing. अर्थात हिंदी में इसे नॉलेज शेयरिंग के लिए डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर कहा जा सकता है।

अगर आप Diksha App Ka Full Form भी जानना चाहते हैं तो उसके लिए Digital Infrastructure for Knowledge Sharing App कहा जा सकता है।

Diksha full form
Image credit: Diksha.gov.in

Related Full Form - 



दीक्षा (Diksha) का मुख्य उद्देश्य क्या है?


National Portal of India के अनुसार Diksha - National Digital Infrastructure for Teachers ( शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल अवसंरचना) है। 

दीक्षा प्लेटफार्म का मुख्य उद्देश्य यह है कि देशभर के सभी शिक्षक उन्नत डिजिटल तकनीक से लैस होंगे तथा Diksha उन सभी शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर के रूप में काम करेगा। 

इसके लिए National Teacher Platform (NTP) भी तैयार किया गया है जहाँ से शिक्षक निम्नरूपेण लाभान्वित होंगे -

  • शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (उदाहरण - सीखने के परिणामों, सीसीई, आदि पर प्रशिक्षण) - Teacher training courses (example - training on learning outcomes, CCE, etc.)
  • पाठ योजना, अवधारणा वीडियो, कार्यपत्रक, पाठ्यक्रम के लिए मैप किए गए शिक्षण संसाधन - Teaching resources such as lesson plans, concept videos, worksheets, mapped to curriculum
  • शिक्षकों के लिए आकलन, उनकी ताकत और सुधार के क्षेत्रों का पता लगाना - Assessments for teachers, to find out their strengths and areas of improvement

Diksha infrastructures
Image credit: Diksha.gov.in


Advantages of Diksha App and Portal for Teachers


  • यहाँ से शिक्षक अपनी कक्षा को रोचक बनाने के लिए इंटरैक्टिव और आकर्षक शिक्षण सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।
  • छात्रों को कठिन अवधारणाओं को समझाने के लिए अन्य शिक्षकों के साथ सबसे अच्छे अभ्यास (Best Practices) को Share कर सकते हैं। 
  • शिक्षक अपने व्यावसायिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए Course Join कर सकते हैं और पूरा होने पर बैज और प्रमाणपत्र अर्जित कर सकते हैं। 
  • एक स्कूल शिक्षक के रूप में अपने कैरियर के दौरान अपने शिक्षण इतिहास का रिकॉर्ड देख सकते हैं। 
  • समय-समय पर अपने राज्य विभाग से आधिकारिक घोषणाएं प्राप्त कर सकते हैं। 
  • अपने द्वारा पढ़ाए गए विषय के बारे में अपने छात्रों की समझ की जाँच करने के लिए डिजिटल मूल्यांकन Conduct कर सकते हैं। 

अगर आप Diksha Training Certificate Download करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ें - How Can I Download Diksha Certificate?

अगर आप Diksha App पर रजिस्ट्रेशन के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ें - How Can I Register In Diksha?


Conclusion:


Diksha केंद्र सरकार का unique initiative है जो शिक्षकों को केंद्र में रखकर तैयार किया गया है।  इसका विकास शिक्षकों के सम्पूर्ण life cycle को ध्यान में रखकर किया गया है। यह मौजूदा शिक्षण नीति को देखते हुए शिक्षकों को और अधिक scalable और flexible digital infrastructures प्रदान करता है क्योंकि शिक्षक एक छात्र के लिए उनके अन्य स्कूली पहलुओं से अधिक मायने रखता है। 

हमने इस लेख में What The Full Form Of The Digital Learning Platform Diksha को जानने के अतिरिक्त उसका विस्तृत विशेलषण भी किया है। हमें उम्मीद है कि Diksha Full Form in Education in Hindi का यह लेख आपको जरूर अच्छा लगा होगा। अपने विचार हमें कमेंट में लिखें साथ ही इसे अन्य दोस्तों के साथ Share भी करे।

Share This Article

Add Comments

Your comment is valuable. Please do not spam.
EmoticonEmoticon